दिल्ली के सियासी अखाड़े में बजरंगबली के जयकारे, हनुमान जयंती पर जनता ने देखी ‘सियासी फिल्म’
 
BY utrun / April 25, 2024
 नई दिल्ली, यूटर्न/24 अप्रैल।
 दिल्ली के सियासी अखाड़े में मंगलवार को दिनभर बजरंगबली के जयकारे गूंजते रहे। मतदाताओं को रिझाने के लिए भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस नेताओं ने अपने-अपने तरीके से लोगों के बीच हनुमान जयंती मनाई। भाजपा ने दिल्ली के 13000 पोलिंग बूथों पर शाम करीब छह बजे हनुमान चालीसा का एक साथ पाठ किया। वहीं, प्रत्याशियों ने अपने क्षेत्र के मंदिरों में पूजा-अर्चना की। आप ने शोभा यात्राएं निकालीं। इसमें हनुमान बने शख्स के हाथ में इंसुलिन थी। गदा पर इसका स्टिकर भी लगाया गया था।
मुख्यमंत्री की पत्नी सुनीता केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने हनुमान मंदिर में पूजा की। कांग्रेस नेताओं ने भी मंदिर समेत अपने-अपने इलाके की शोभा यात्राओं में शिरकत की। तीनों दलों ने इस मौके पर लोकसभा चुनाव में जीत का दावा भी किया। मामले की संजीदगी को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। खासकर दंगा प्रभावित क्षेत्र जहांगीरपुरी और उत्तर पूर्वी जिला के संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। पुलिस ने सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी थी। इसमें भी बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात रहे।
जेपी के हाथ रही कांग्रेस की कमान
प्रदेश कांग्रेस की ओर से चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल ने कमान संभाली। उन्होंने कई प्राचीन मंदिरों में पूजा कर दिल्ली वासियों की सुख समृद्धि की कामना की। अग्रवाल सबसे पहले कनॉट प्लेस स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर पहुंचे। इसके अलावा उन्होंने जमना बाजार स्थित मरघट वाले मंदिर में पूजा की।
इसके बाद चांदनी चौक क्षेत्र के हवेली हैदर कुली स्थित मंदिर, मॉडल टाउन-दो, पीतमपुरा गांव चौपाल, त्रिनगर, रानी बाग, डिप्टी गंज सदर बाजार में आयोजित हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रमों में शामिल हुए। इन कार्यक्रमों में विधायक अखिलेश त्रिपाठी, पूर्व विधायक कुंवर करण सिंह, अनिल भारद्वाज, राजेश जैन आदि भी उनके साथ मौजूद रहे।
आप नेता बोले- हनुमान की कृपा से सीएम केजरीवाल को मिली इंसुलिन
मुख्यमंत्री की पत्नी सुनीता केजरीवाल समेत सभी नेताओं ने मंगलवार को कहा कि बजरंगबली की कृपा से इंसुलिन मिली है। सुनीता केजरीवाल ने कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन मंदिर में पूजा कर मुख्यमंत्री के बेहतर स्वास्थ्य और दिल्ली वासियों के बेहतर भविष्य की कामना की। 
मंत्री सौरभ भारद्वाज के नेतृत्व में चिराग दिल्ली में शोभा यात्रा निकाली गई गई, जबकि सोमनाथ भारती, कुलदीप कुमार, महाबल मिश्रा और सहीराम पहलवान समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी विभिन्न मंदिरों में जाकर बजरंगबली के दर्शन किए और कई जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया। सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आज वे मुख्यमंत्री के साथ अक्सर यहां दर्शन करने आती थीं। जल्द ही उनके साथ यहां आऊंगी। हनुमान की कृपा से ही जेल में उन्हें इंसुलिन मिली है। 
वहीं, सांसद संजय सिंह ने कहा कि 23 दिनों चल रहे दिल्लीवालों के संघर्ष पर बजरंगबली की कृपा हुई और केजरीवाल के जीवन की रक्षा के लिए हम जिस इंसुलिन की मांग कर रहे थे, वह उन्हें दी गई है। भारद्वाज ने कहा कि बजरंग बली ने अपने साधारण से भक्त केजरीवाल के लिए इंसुलिन दी है। कोर्ट ने इसके लिए आदेश दिया है। जेल प्रशासन, केंद्र सरकार और जेल के डीजी मना कर रहे थे, लेकिन उन्हें इंसुलिन मिल गया। हनुमान सभी के संकट हरते हैं। 
मंदिर का विरोध करने वाले खुद को श्रीराम भक्त बता रहे : वीरेंद्र सचदेवा
हनुमान जयंती के आयोजन में भाजपा नेता भी पीछे नहीं रहे। शाम होते ही भाजपा नेता व कार्यकर्ता दिल्ली के 9,745 बूथों पर तैनात हो गए। स्थानीय लोगों व स्वयंसेवकों के साथ सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया और आरती में शामिल हुए। सोशल मीडिया पर कार्यक्रम को लाइव किया गया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि हनुमान सत्य, संकल्प, समर्पण, शक्ति व समृद्धि के प्रतीक हैं। उनकी पूजा इंसान को सफलता प्रदान करती है। दिल्ली की जनता सरकारी भ्रष्टाचार से त्रस्त है। दिल्ली का विकास ठप है। सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ दिल्ली के विकास एवं समृद्धि की कामना के लिए आयोजित किया गया है। देशवासियों ने वे चेहरे देखे हैं जो 2022 तक श्रीराम मंदिर का विरोध करते थे और आज खुद को राम भक्त बताते हैं। दिल्ली वाले आगामी समय में ऐसे सभी दोहरे चरित्र के लोगों का हिसाब करेंगे। 
प्रदेश लोकसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि हनुमान भगवान श्रीराम के अटल भक्त थे। भगवान और भक्त के ऐसे भक्तिभाव व स्नेह का अतुलनीय उदाहरण कहीं नहीं मिलेगा। हनुमान का गुणगान भी प्रभुराम की तरह ही होता है। भाजपा कार्यकतार्ओं का देश के प्रति समर्पण भाव ऐसा ही है जैसा हनुमान का भक्तिभाव श्रीराम के प्रति हमने सुना और पढ़ा है।  
हनुमान जयंती पर कड़ी सुरक्षा के बीच निकालीं शोभा यात्राएं
राजधानी में हनुमान जन्मोत्सव पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। खासकर दंगा प्रभावित क्षेत्र जहांगीरपुरी और उत्तर पूर्वी जिले की संवेदनशील जगहों पर पुलिस की नजर रही। लोगों ने धूमधाम से शोभा यात्रा निकाली और सभी जगहों पर माहौल शांतिपूर्ण रहा। ड्रोन से भी निगरानी की गई। 
जहांगीरपुरी में में पुलिस व अर्द्ध सैनिक बल की मुस्तैदी रही। पुलिस ने हिंदू संगठनों को सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी थी। यात्रा में शामिल लोगों व पुलिस के बीच कुछ देर के लिए कहासुनी हुई। हालांकि, लोगों ने यात्रा को शांतिपूर्वक संपन्न किया। मंगलवार दोपहर दो बजे हनुमान चालीसा पाठ के साथ ईई ब्लाक जहांगीरपुरी स्थित दुर्गा मंदिर से शोभा यात्रा की शुरूआत हुई। भगवा झंडा लिए लोग यात्रा में शामिल हुए। धार्मिक गीतों के साथ झूमते हुए लोग जय श्रीराम व जय बजरंगबली के जयकारे लगा रहे थे। 
वहीं, उत्तरी पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में शोभायात्रा निकाली गई। शाहदरा से शुरू हुई यात्रा रोहतास नगर, बाबरपुर, मौजपुर, घोंडा होते हुए ब्रह्मपुरी में हनुमान मंदिर में समाप्त हुई। दंगा प्रभावित क्षेत्र होने से इन इलाकों में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहे।
मंदिरों व घरों में सुंदर कांड पाठ भजन-कीर्तन का आयोजन
राजधानी में सभी मंदिरों व धार्मिक संगठनों ने मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई। मंदिरों में सुंदर कांड पाठ, अभिषेक करने के साथ-साथ विशेष आरती भी की गई। कई मंदिरों ने भव्य शोभा यात्रा निकाली, जिनमें भगवान राम के साथ हनुमान से जुड़ी यादों की झांकिया शामिल थी। इसके अलावा भजन-कीर्तन के माध्यम से बजरंग बली का गुणगान और भंडारा भी किया गया। मंदिरों को फूलों एवं लाइटों से भव्य ढंग से सजाया गया।
हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में समस्त हनुमान मंदिरों में अभिषेक किया गया। इस दौरान 56 प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया। कनाट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर की ओर से एक शोभा यात्रा निकाली गई। यहां शाम को हनुमान की आरती की गई। उधर, यमुना बाजार स्थित मरघट वाले हनुमान मंदिर में भी शाम को आरती हुई। 
इसके अलावा हनुमान जी का गुणगान किया गया। आसफअली रोड स्थित श्रीराम हनुमान वाटिका मंदिर में महंत श्रीरामकृष्ण दास महात्यागी की अगुवाई में सुबह हनुमान जी का अभिषेक किया, जबकि दोपहर में विशेष आरती हुई। हनुमान जी को 56 प्रकार की मिठाई व अन्य पकवानों का भोग लगाया गया। 
करोलबाग स्थित श्री संकट मोचन धाम स्थित 108 फुट ऊंची हनुमान की मूर्ति के समक्ष महा आरती की गई। मंदिर समिति ने शोभा यात्रा भी निकाली। मंदिरों में पूरा दिन पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर श्री सुंदरकांड मित्र मंडल ने शंकर नगर स्थित डीएवी स्कूल ग्राउंड में जागरण का आयोजन किया। वहीं, संपूर्णा ने रोहिणी सेक्टर-नौ स्थित रजापुर गांव में हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का आयोजन किया गया।

s