लोकसभा चुनाव: भाजपा प्रत्याशियों को हर क्षेत्र में घेरेगी कांग्रेस, उदित राज के खिलाफ कार्यकतार्ओं में आक्रोश

BY utrun / April 24, 2024
नई दिल्ली, यूटर्न/23 अप्रैल।
 प्रदेश कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर असंतोष बढ़ता ही जा रहा है। खास तौर पर उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज के विरोध का मामला तूल पकड़ने लगा है। राज को टिकट देने के विरोध में सोमवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के कार्यकतार्ओं ने अपने नेता के समर्थन में प्रदेश कार्यालय में हंगामा करते हुए प्रदर्शन किया। इस दौरान वहां उदित राज के साथ प्रदेश कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।
इससे पहले सोमवार दोपहर के समय प्रदेश कांग्रेस तीनों उम्मीदवारों जयप्रकाश अग्रवाल, उदित राज व कन्हैया कुमार के साथ मीडिया के सामने थी। प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने अपनी बात रखनी शुरू ही की थी कि परिसर में मौजूद कुछ पुरुष व महिला कार्यकतार्ओं ने उदित राज के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी। उन्होंने राज पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। प्रदेश कार्यालय की ओर से इनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए न तो पुलिस बुलाई गई और न ही उनको कार्यालय से बाहर निकाला गया।
प्रदर्शनकारियों ने बताया कि वह मंगोलपुरी से आए है और वह चाहते है कि राजकुमार चौहान को उम्मीदवार बनाया जाए। प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया के यहां रविवार को उत्तर पश्चिम दिल्ली के संबंध में बैठक के दौरान कई पूर्व विधायकों ने उदित राज को टिकट देने का विरोध किया था।
किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी : अरविंदर सिंह
इससे पहले प्रदेश कार्यालय में उत्तर पूर्व दिल्ली की बैठक में पूर्व सांसद संदीप दीक्षित की दीपक बाबरिया व कन्हैया कुमार से भिड़ंत हो गई थी। उधर, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि कांग्रेस को सभी कमजोर करार देते थे, लेकिन टिकट की अधिक मारामारी कांग्रेस में है। इससे साबित होता है कि देश में कांग्रेस की लहर है।
वहीं, अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि टिकट बंटवारे के बाद कई दिन तक नाराजगी रहती है, मगर कुछ दिनों बाद सभी पार्टी उम्मीदवार को जिताने में लग जाते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
भाजपा प्रत्याशियों को हर क्षेत्र में घेरेंगे कांग्रेस उम्मीदवार
आम आदमी पार्टी के साथ समझौते में मिली तीनों सीटों पर मैदान में उतरे कांग्रेस के उम्मीदवार भाजपा व उसके उम्मीदवारों को हर क्षेत्र में घेरेंगे। इसके अलावा वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता हासिल करने के लिए लोगों को धर्म व जाति में बांटकर लड़ाने के षड़यंत्र को जनता के बीच उजागर करेंगे। इसके अलावा वह इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर चंदा वसूलने, महंगाई, बेरोजगारी आदि मसलों पर भी भाजपा व प्रधानमंत्री से सवाल करेंगे। कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल, उदित राज व कन्हैया कुमार ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में अपनी रणनीति का खुलासा किया।
इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने तीनों उम्मीदवारों का परिचय कराते हुए दावा किया कि पिछले 10 वर्षो के भाजपा के कुशासन और गलत नीतियों के चलते दिल्ली सहित पूरे देश की जनता त्रस्त है। देश में 45 वर्षों का बेरोजगारी का रिकार्ड टूट गया है। गरीब और गरीब हो रहा है और पूंजीपति और अमीर हो रहे है। महिलाओं का उत्पीड़न चरम पर है। दिल्ली में भाजपा के सांसदों ने जनता के हितों के लिए कोई काम नहीं किया। दावा किया कि भाजपा के कुशासन से त्रस्त जनता कांग्रेस के तीनों लोकसभा उम्मीदवारों को जमकर आशीर्वाद देगी और  अभूतपूर्व विजय प्राप्त कराएगी। इस मौके पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व चुनाव प्रबंधन और कॉर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन सुभाष चोपड़ा, पूर्व विधायक व कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज, एमसीडी में प्रभारी जितेन्द्र कुमार कोचर और कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन अनुज आत्रेय भी मौजूद थे।
चंदा लो, धंधा दो के तहत चुनावी बॉन्ड से लूट मचाई: कन्हैया
उत्तर पूर्व दिल्ली क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने कहा कि आज महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रखी है। बेरोजगारी रिकार्ड तोड़ रही है। अमीरी-गरीबी की खाई बढ़ने के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी हिस्सेदारी घट रही है। लोगों की रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदने की शक्ति कमजोर हो रही है। देश के ऊपर 70 सालों में 55 लाख करोड़ के कर्ज को 150 लाख करोड़ तक भाजपा सरकार ने पहुचा दिया है। चंदा लो, धंधा दो के तहत चुनावी बांड से लूट मचाई गई है और ह्यजाति को जाति से, धर्म को धर्म से लड़ाने की फूट डालो शासन करोह्ण वाली अंग्रेजों की नीति को सार्थक करने की राजनीति भाजपा कर रही है। जबकि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर शिक्षित युवाओं व महिलाओं को एक लाख रुपये वार्षिक दिए जाएंगे। मनरेगा के अनुरूप शहर में युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा, किसानों के अधिकारों और श्रमिक वर्ग के हितों को सुरक्षित बनाने के लिए कानून बनाए जाएंगे। उन्होंने मनोज तिवारी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह इधर-उधर की बातें किए बिना 10 साल में किए गए काम के बारे में बताए।
भाजपा सांसद ने नहीं उठाई चांदनी चौक की आवाज : जेपी अग्रवाल
चांदनी चौक क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से भाजपा सांसद ने संसद में यहां की जनता के लिए एक शब्द भी नहीं बोला। जबकि उन्होंने अपनी सरकार होने के बावजूद क्षेत्र के हक में एक हजार से भी अधिक सवाल पूछे थे और उनकी पार्टी ने कभी उनको गलत नहीं ठहराया, क्योंकि कांग्रेस में लोकतांत्रिक अधिकार अभिव्यक्ति की आजादी मिलती है। उन्होंने इलाके के लोगों से अपील की कि वह भाजपा के झूठ के पुलिंदे से गुमराह न हो। वह सांसद बनने के बाद हर वर्ग की समस्याओं को संसद में उठाएगे।
कांग्रेस की 25 गारंटियों को लागू कराएंगे : उदित राज
उत्तर पश्चिम दिल्ली क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार उदित राज ने कहा कि वर्ष 2014-19 में उन्होंने इलाके के सांसद के तौर पर किराड़ी और नरेला रेलवे अंडर पास के लिए फंड मंजूर कराया था। इसके अलावा बवाना, कुतुबगढ़ और नरेला तक मेट्रो पहुंचाने के लिए उन्होंने योजना तैयार कराई, मगर भाजपा सांसद की असंवेदनशीलता के कारण कोई काम नही हुआ। उन्होंने सवाल किया कि क्या दिल्ली देहात तक मेट्रो नहीं पहुंचनी चाहिए? वह राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे के मिशन पर काम करेंगे और चुनाव जीतने के बाद पांच न्याय युवा, महिला, श्रमिक, मजदूर और हिस्सेदारी की 25 गारंटियों को देशवासियों के हितों में तुरंत लागू कराएंगे।

s