10वीं कक्षा के प्रिक्षा परिणाम,लुधियाना की आदिति रही अव्वल 
 
BY utrun / April 18, 2024
(चंडीगढ/यूटर्न 18 अप्रैल): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से घोषित कक्षा 10वीं के परिणामों में लुधियाना की अदिति ने पहला स्थान प्राप्त कर स्टेट में टॉप कर लिया है। लुधियाना के शिमलापुरी में पढऩे वाली अदिति ने सभी विषयों में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने के बाद इस मुकाम को हासिल किया है। वहीं लुधियाना के इसी स्कूल की अलीशा ने 650 में से 645 अंक प्राप्त कर राज्य में दूसरा स्थान पाया है। इसके साथ ही अमृतसर के बाबा बकाला के अंबर पब्लिक स्कूल की करमनप्रीत कौर ने 645 अंक प्राप्त कर राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। रिजल्ट बोर्ड की चेयरपर्सन डॉ. सतबीर बेदी द्वारा घोषित किया गया। स्टूडेंट्स शुक्रवार सुबह सात बजे से बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट देख पाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। जहां पर रिजल्ट के लिए कॉलम बना होगा। उसमें उन्हें अपना रोल नंबर व अन्य जानकारी भरनी होगी। उसके बाद रिजल्ट उनके मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर आ जाएगा।
फरवरी से मार्च के बीच करवाई गई थी परीक्षा
पीएसईबी 10वीं कक्षा की परीक्षा में इस बार 3 लाख स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे। यह परीक्षा 13 फरवरी से 5 मार्च के बीच में करवाई गई। परीक्षा राज्य भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई थी। कहीं पर पेपर लीक या सामूहिक नकल जैसी घटना सामने नहीं आई थी। सबसे पहले रिजल्ट घोषित करने में बोर्ड ने नया रिकॉर्ड कायम किया है। अभी तक पड़ोसी राज्य के किसी भी बोर्ड ने रिजल्ट घोषित नहीं किया। जबकि अभी तक सीबीएसई ने भी रिजल्ट घोषित नहीं किया है।
बोर्ड जिंमेदार नहीं होगा
पंजाब स्कूल एज्यूकेशन बोर्ड की तरफ आज राज्य के टॉपर, जिलों की पास प्रतिशत व मेरिट व सब्जेक्ट वाइज जारी किया जाएगा। वेबसाइट पर घोषित किया जाने वाला रिजल्ट स्टूडेंट्स की तुरंत जानकारी के लिए है। उसमें किसी भी प्रकार की कोई खामी रहती है तो इसके लिए बोर्ड जिंमेदार नहीं होगा। रिजल्ट घोषित करने के बाद करीब एक हफते के भीतर डीएमसी डिजिलॉकर पर मुहैया करवाई जाएगी।

s