33 ट्रैफिक सिग्नल अब भी बंद, दो दिन और झेलनी होगी परेशानी
 
BY utrun / April 13, 2024
गाजियाबाद, यूटर्न/12 अप्रैल।
 शहर के चौराहो-तिराहो पर ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था पांचवें दिन भी पूरी तरह बहाल नहीं हो सकी। नगर निगम की टीम बृहस्पतिवार शाम तक 19 ट्रैफिक सिग्नलों को चालू करा पाई, जबकि 33 सिग्नल अब भी बंद पड़े हैं। सिग्नल व्यवस्था पूरी तह सुचारू होने में अभी दो दिन का समय और लगेगा। वहीं, नगर निगम ने सिग्नलों का संचालन करने वाली फर्म और उसके चार पार्टनरों के खिलाफ दो मुकदमे दर्ज कराए हैं। पुलिस ने फर्म के कार्यालयों पर दबिश देकर ट्रैफिक सिग्नलों के उपकरण बरामद किए हैं।
शहर में 52 ट्रैफिक सिग्नल 7 अप्रैल की सुबह बंद हो गए थे, इसकी वजह से चौराहों पर यातायात व्यवस्था बिगड़ने से सड़कों पर लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है। ट्रैफिक सिग्नल संचालित करने वाली फर्म मैसर्स शिव शक्ति ड्रीम होम्स के साथ अनुबंध खत्म होने पर नगर निगम ने नोटिस जारी किया था। फर्म को 24 घंटे के भीतर सिग्नलों का नियंत्रण नगर निगम को हस्तांतरित करना था, लेकिन फर्म ने बिजली कनेक्शन काटकर सिग्नल व्यवस्था को ही ठप कर दिया। इस मामले में नगर निगम ने आठ अप्रैल को पहली एफआईआर दर्ज कराई थी। अचानक सिग्नल बंद होने पर नगर निगम ने जांच कराई तो पाया गया कि फर्म ने सिग्नलों को संचालित करने वाले कंट्रोलर ही गायब कर दिए। नगर निगम की विज्ञापन प्रभारी पल्लवी सिंह की ओर से संबंधित फर्म और उसके सहयोगी हरीश शर्मा, गुंजन शर्मा, मोहन गुप्ता व तरुण शर्मा के खिलाफ दूसरी एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया कि ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था बहाल करने का काम तेजी से किया जा रहा है। बृहस्पतिवार शाम तक 19 ट्रैफिक सिग्नल चालू कर दिए गए। शेष सिग्नल दो दिन में दुरुस्त हो जाएंगे।
पुलिस की दबिश जारी, उपकरण बरामद
पुलिस ने संबंधित फर्म के ठिकानों पर दबिश शुरू कर दी है। फर्म के कार्यालय से 15 ट्रैफिक कंट्रोल यूनिट, 32 पावर सप्लाई यूनिट, तीन कंट्रोलर यूनिट के मदरबोर्ड, आठ कंट्रोलर यूनिट के कैबिनेट और 52 ट्रैफिक सिग्नल बूथों की चाबी बरामद की है।
नुकसान की भरपाई कराएगा निगम
ट्रैफिक सिग्नलों के उपकरण गायब होने के बाद सिग्नल व्यवस्था को बहाल कर पाना नगर निगम के लिए मुसीबत बन गया है। जो उपकरण पुलिस ने बरामद किए हैं, उन्हें अदालत के आदेश के बाद ही नगर निगम को सौंपा जा सकेगा। ऐसे में पांच दिन से परेशानी झेल रहे शहरवासियों को राहत देने के लिए निगम सिग्नल कंट्रोलर खरीदकर काम चला रहा है। एक कंट्रोल 30 हजार रुपये का बताया जा रहा है। इस नुकसान की भरपाई फर्म से ही कराई जाएगी।
इन चौराहों पर सिग्नल चालू
डाबर चौक, कंट्री इन, वैशाली कट, हापुड़ चुंगी, एसडीएम कंपाउंड, राकेश मार्ग, रमते राम रोड, रेलवे स्टेशन, ठाकुरद्वारा, सेठ मुकुंदलाल कॉलेज, चौधरी मोड, कालका गढ़ी, साहिबाबाद मंडी, सिद्धार्थ विहार, मोहननगर चौराहा, लिंक रोड व अन्य चौराहों पर सिग्नल चालू कर दिए गए हैं।

s